Proper Trick :- Online Study Become Easy

Its All Related To Online Study Material, Question, Exam Preparation And Online Learning Of English Grammer For The Student Who Loves To Study With Their Mobile And Laptop by dilmeniya

Follow by Email

Wednesday, 29 July 2020

Hosting क्या है और कौन सी वेब होस्टिंग हमारे लिए बेस्ट रहेगी।

  Propertrick       Wednesday, 29 July 2020

नमस्कार दोस्तों मैं आनंद गुप्ता आज हम बात करने जा रहे हैं Shared vs VPS vs Dedicated vs Cloud Hosting के बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि आपके लिए कौन सी Web Hosting  बेस्ट रहेगी । अगर आप एक ब्लागर हैं और या फिर आप ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं और आप यह चाहते हैं कि आप अपने लिए एक अच्छी सी वेबसाइट या ब्लॉग बनाएं तो उसके लिए आपको एक अच्छी होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी। अगर आपको यह नहीं मालूम है कि Shared vs VPS vs Dedicated vs Cloud Hosting क्या है तो आप ही कंफ्यूजन इस पोस्ट में यह भी दूर कर देंगे।



आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि आपके लिए कौन सी Web Hosting  बेस्ट रहेगी और कौन सी Web Hosting  आपको कब लेनी चाहिए और हर एक Web Hosting  का यूज़ क्या होता है इन सारी बातों का हम आपको बताएंगे और आपके लिए किस कंपनी की Web Hosting  आपके लिए सबसे बेहतर रहेगी।


Read Also: इंडिया की 5 बेस्ट Web Hosting कंपनी


आइए सबसे पहले यह समझते हैं कि Shared vs VPS vs Dedicated vs Cloud Hosting क्या है और कौन सी वेब होस्टिंग हमारे लिए बेस्ट रहेगी।


Dedicated Web Hosting


Dedicated Web Hosting लेने का मतलब है कि आपने एक पूरा सीपीयू होस्टिंग के रूप में  ले लिया है। मान लीजिए आपने पूरा का पूरा CPU ले लिया है जिसमें आपको Ram Processor  और Hard disk  इसमें आप पूरा का पूरा CPU को Web Hosting  के रूप में ले लेते हैं। इसे हम Dedicated Web Hosting कहते हैं।   इसकी  जो प्राइस  होती है वह लगभग 7000 से लेकर 20000 तक की हो सकती है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की Web Hosting  ले रहे हैं।


VPS Web Hosting 


VPS Web Hosting   मैं ऐसा होता है कि मान लीजिए कि एक Dedicated CPU है  इसमें की 16GB की Ram  है इसमें हमने 8 सब मशीन बना दी यानी कि 8 वर्चुअल मशीन बना दी। हमने जो 8 वर्चुअल मशीन बनाई है उनको सभी को 2 2GB Ram की Core Acces दे दी। कहने का मतलब क्या हुआ हमारे पास  जो  Dedicated  CPU Hosting थी उसमें से हमने सब डिवाइड करके सभी को अलग-अलग  करके  जो हमारे पास वर्चुअल मशीन आई है उन सभी वर्चुअल मशीन यानी कि सर्वर को सभी को अलग-अलग दे दिए जिसे हम VPS Web Hosting  कहते हैं। VPS Web Hosting  की प्राइस ऑफ को हर महीने लगभग ₹2000 से लेकर ₹10000 तक की हो सकती है।


अगर बात की जाए सन 2020 की तो अब आपको VPS Web Hosting  की कोई यूज़ नहीं है। अगर आज के पहले की बात की जाए तो VPS Web Hosting  की बहुत ज्यादा जरूरत होती थी। रीजन क्या है कि वीपीएस Web Hosting  में कंपनी का चार्जर बेनिफिट होता है इसीलिए वह लोग VPS Web Hosting  को  अधिक प्रमोट करते हैं। मेरे हिसाब से आपके लिए VPS Web Hosting  की कोई लेने की जरूरत नहीं है।


 Shared Web Hosting 


Shared Web Hosting में क्या होता है कि हमने जो डेडीकेट Web Hosting  में आठ वर्चुअल मशीन बनाई थी। यानी कि जो वीपीएस Web Hosting  बनाई थी उसमें से हम क्या करेंगे कि आप 10 यूजर के लिए और Web Hosting  शेयर कर देंगे जिसे हम Shared Web Hosting कहते हैं। Shared Web Hosting  को बहुत सारे  लोगों में शेयर किया जाता है। यह कंपनी के ऊपर निर्भर होता है कि वह लोग उस Web Hosting  को कितने लोगों के बीच शेयर कर रहे हैं। इसीलिए इसकी प्राइस बहुत ही कम होती है जो आपको लगभग ₹100 से लेकर ₹200 तक  हर महीने मिल सकती है। 


अगर आप ब्लॉगिंग में बिगनर  हैं यानी कि  बिल्कुल नए है  तो आप Shared Web Hosting ले सकते हैं। क्योंकि Shared Web Hosting  का प्राइस बहुत ही कम होता है जो आप आसानी से मैनेज कर सकते हैं। अगर आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक 2000 तक है तो आप Shared Web Hosting को आराम से ले सकते हैं। इसका सबसे बड़ा  माइनस पॉइंट यह है कि यहां पर आपको सर्वर स्पीड  मिल सकती है और यहां पर थोड़ा  सी सिक्योरिटी भी कम मिलती है।


Cloud Web Hosting 


अब बात करते हैं Cloud  Web Hosting  की Cloud  Web Hosting  मल्टीपल सर्वर में Store होती है  इसमें हर सिस्टम हर  सर्वर एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं यानी कि हर एक कंप्यूटर एक दूसरे से कनेक्टेड होते हैं। Cloud  Web Hosting  का सबसे बड़ा बेनिफिट होता है कि इसमें आप अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं कहने का मतलब यह है कि अगर आपके  वेबसाइट में ट्रैफिक अधिक आ रहा है तो आप तुरंत ही अपने सर्वर को अपडेट कर सकते हैं। मैं आपकी वेबसाइट बहुत ही फास्ट लोड होती है  और इसमें आपकी वेबसाइट कभी भी डाउन नहीं होगी क्योंकि इसमें सभी सर्वर एक दूसरे से जुड़े होते हैं अगर कभी भी एक सर्वर  क्रैश होता भी है तो वह आटोमेटिक दूसरे सर्वर से जुड़ जाता है।


जब आप स्टार्टिंग में Shared Web Hosting लेते हैं तो जब उसकी लिमिट क्रॉस हो जाती है यानी कि अब आपके वेबसाइट में डाउनलोडिंग ज्यादा होने लगी है ट्रैफिक ज्यादा आने लगा है तो अब आपको Cloud  Web Hosting  ले लेनी चाहिए। क्योंकि यहां पर आपको अनलिमिटेड डाउनलोडिंग अनलिमिटेड ट्रैफिक को मैनेज  करना आसान हो जाता है। यहां पर आपको बहुत अच्छी सिक्योरिटी मिलती है और आपकी साइट कभी भी डाउन नहीं होगी। यह वीपीएस Web Hosting  का अपग्रेड वर्जन है। इसलिए हम आपसे यह कह रहे थे कि आप वीपीएस Web Hosting  ना खरीदें अगर आपको खरीदना है तो आप Cloud  Web Hosting  खरीदें जिसमें आपको अधिक  बेनिफिट होगा।


Cloud  Web Hosting  कंपनी


आप अगर  Cloud  Web Hosting  लेना चाहते हैं तो हम आपको कुछ अच्छी कंपनी की Cloud  Web Hosting  के नाम बताने जा रहे हैं जिनसे आप Cloud  Web Hosting  खरीद सकते हैं क्योंकि यह अच्छी कंपनी है जिनकी सर्विस बहुत ही उम्दा क्वालिटी की है और इनकी कस्टमर सर्विस भी बहुत अच्छी होती है अगर आपको कुछ भी प्रॉब्लम होती तो उसका सलूशन आपको तुरंत दिया जाता है।


1 – SiteGround Cloud Web Hosting 


2 – Hostgator Cloud  Web Hosting 


3 – A2 Cloud Web Hosting 


Read Also: Cloud Hosting क्या होती है ?


दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में पड़ा कि Shared vs VPS vs Dedicated vs Cloud Hosting क्या होती है इसमें क्या अंतर होता है और हमें कौन सी Web Hosting  लेनी चाहिए आपको तो यह तो समझ में आ  गया होगा कि हमारे लिए कौन सी Web Hosting  अच्छी होती है अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करते तो बता सकते हैं धन्यवाद।


The post Hosting क्या है और कौन सी वेब होस्टिंग हमारे लिए बेस्ट रहेगी। appeared first on Hosting Tips.

logoblog

Thanks for reading Hosting क्या है और कौन सी वेब होस्टिंग हमारे लिए बेस्ट रहेगी।

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a comment