Proper Trick :- Online Study Become Easy

Its All Related To Online Study Material, Question, Exam Preparation And Online Learning Of English Grammer For The Student Who Loves To Study With Their Mobile And Laptop by dilmeniya

Follow by Email

Wednesday, 29 July 2020

Web Hosting Kya Hai Our Ye Kitne Prakar Ki Hoti Hai

  Propertrick       Wednesday, 29 July 2020

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए वेब Web Hosting  से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं जिसमें हम आज आपको यह बताएंगे कि वेब  Web Hosting  क्या है यह काम कैसे करती  है।


हमारी वेबसाइट पर जो भी चीजें होती हैं फाइल्स वीडियो और फोटो सब वेब Web Hosting  में ही स्टोर होती है अगर हम अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस में बनाते हैं या किसी और साइट में बनाते हैं तो हमें अपने फोटो और वीडियो को स्टोर करने के लिए एक वेब Web Hosting  खरीदने की आवश्यकता होती है ।


अगर आप एक ब्लॉगर और या फिर आप ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए Web Hosting के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप अपने बिजनेस के लिए ब्लॉग या वेबसाइट बनाएंगे तो उसके लिए आपको Web Hosting लेना बहुत जरूरी है। अगर आपको Web Hosting के बारे में नॉलेज नहीं है तो आपको ब्लॉग या वेबसाइट बनाने में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम हो सकती है। क्योंकि हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक अच्छी Web Hosting लेना बहुत ही अनिवार्य है। हम अपने  बिजनेस के लिए ब्लॉग या वेबसाइट चाहे जितना ही अच्छा बना ले अगर हमने Web Hosting चुनने में गलती कर दी तो यह हमारे लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है।



वेब होस्टिंग क्या है और यह कितने प्रकार की होती है 


हमें अपनी वेबसाइट के लिए एक ऐसी Web Hosting की जरूरत होती है जिसका सर्वर बहुत ही अच्छा हो और साथ ही में कंपनी का सपोर्ट होना बहुत ही जरूरी है अगर हमारी Web Hosting में कोई समस्या हो तो हम उसको तुरंत सॉल्व कर सकें। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से वेब होस्टिंग के बारे में यह सभी जानकारी देंगे की आपको किस तरह की Web Hosting लेना आवश्यक है। और आपके लिए कौन सी Web Hosting सही रहेगी।


वैसे तो मार्केट में  बहुत सारी  कंपनियां आ गई है पर हमें हरदम Web Hosting एक अच्छी कंपनी से लेनी चाहिए जिनकी Web Hosting की सर्विस अच्छी हो। और Web Hosting लेते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए वह हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं।


Web Hosting  कितने प्रकार की होती हैं .


Web Hosting  तीन प्रकार की होती हैं ।


1 – Shared Hosting 


दोस्तों हम इसको आपको एक उदाहरण के द्वारा समझाते हैं मान लीजिए हमने किराए का कमरा लिया और उसमें कई सारे दोस्त रहते हैं तो इसमें जो किराया देना पड़ेगा वह भी सभी लोगों के बीच में बट जाएगा बिल्कुल उसी प्रकार से  शेयर्ड होस्टिग होती है इसमें एक ही सर्वर से कई सारे लोग अटैच होते हैं इसीलिए इसका नाम Shared Web Hosting  है ।


दोस्तों अगर आप अभी नए आए हैं और आप अपना ब्लॉगिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो शुरुआत में आप Shared Web Hosting  ले सकते हैं यह वेबसाइट हर महीने 1000 ट्रैफिक को ले सकती है लेकिन दोस्तों जब भी आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ने लगे तो आप इस को बदल सकते हैं क्योंकि यह जरूरत से ज्यादा लोड नहीं सह सकती है ।


Shared Web Hosting  के फायदे 


  • Shared Web Hosting  में स्पेस कम होता है इसीलिए इसकी कीमत भी कम होती है इसे कोई भी आसानी से खरीद सकता है यह आपके बजट के अंदर आते हैं ।

  • नए ब्लागर के लिए एक अच्छा ऑप्शन होता है ।

  • इसको सेट अप करना और इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा आसान होता है ।

Shared Web Hosting  से होने वाले नुकसान ।


दोस्तों इसमें एक ही सर्वर से कई सारी वेबसाईटअटैच होतीे हैं इसलिए परफॉर्मेंस कम ज्यादा होती रहती है इसकी सिक्योरिटी भी ज्यादा अच्छी नहीं होती है ।


दोस्तों इसमें एक सर्वर से कई सारी वेबसाइट अटैच होती है इसीलिए हमें इसमें बहुत कम जगह मिलती है।


2 – VPS Hosting 


दोस्तों इसको भी हम आपको एक साधारण से उदाहरण द्वारा समझाते है मान लीजिये आपने एक कमरा लिया और उसमें आप सिर्फ अकेले रहते हैं मतलब उस कमरे में जितनी भी चीजें हैं उसका इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ आप पर्सनल करते हैं उस पर पूरा आपका अधिकार होता है बिल्कुल इसी प्रकार VPS  Web Hosting  में भी होता है यह एक डेडीकेटेड सर्वर होता है जिसे आप अकेले यूज़ करते हैं अकेले इस्तेमाल करने की वजह से इसमें आपको सिक्योरिटी बहुत अच्छी मिल जाती है अगर आपकी साइड में 1000 से ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है फिर भी आपको  VPS Web Hosting  लेनी चाहिए क्योंकि इसकी प्रोसेसिंग पावर अच्छी है ।


VPS Hosting के फायदे ।


  • VPS Web Hosting  में पूरा कंट्रोल आपके पास ही होता है। 

  • इसको आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं साथ में मेमोरी को अपग्रेड भी कर सकते हैं ।

  • 1000 से ज्यादा ट्रैफिक होने पर भी आप इसको इस्तेमाल कर सकते हैं ।

  •  VPS Web Hosting  महंगा होता है लेकिन डेडीकेटेड सर्वर से सस्ता होता है ।

  • इसमें आपको एक शानदार परफॉर्मेंस मिलती है ।

  • इसकी सिक्योरिटी भी शेयर्ड Web Hosting  से ज्यादा होती है और इसमें आपको एक बेहतरीन कस्टमर सपोर्ट मिल जाता है ।

3 – Dedicated hosting 


अभी तक आपके सिर्फ एक कमरे में आपका अधिकार था लेकिन आप पूरे के पूरे होटल में आपका अधिकार है यही हम साधारण भाषा में समझ सकते हैं Dedicated वेब होस्स्टिंग को । 


दोस्तों मान लीजिए आपकी साइड बहुत ज्यादा बड़ी है जैसे ऐमेजोन, फ्लिपकार्ड  इसके लिए आपको डेडीकेटेड वेब Web Hosting  की जरूरत पड़ेगी डेडीकेटेड Web Hosting  का जो सर्वर होता है वह सिर्फ एक वेबसाइट की फाइल को स्टोर करता है जिस वजह से इसकी स्पीड भी बहुत ज्यादा होती है यह मान लीजिए जितनी भी बड़ी-बड़ी साइट हैं वह सभी डेडीकेटेड Web Hosting  का इस्तेमाल करती हैं अगर हम सुरक्षा की दृष्टि से देखें तो इसकी सुरक्षा बहुत ही बेहतरीन होती है आप इस पर पूरा यकीन कर सकते हैं ।


Dedicated Web Hosting  के फायदे ।


  • दोस्तों इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें पूरा कंट्रोल हमारे हाथ में रहता है और सुरक्षा की दृष्टि से भी है बहुत ज्यादा भरोसेमंद है ।

  • यह Web Hosting  हमको फुल रूट प्रोवाइड कराती है ।

  • Dedicated Web Hosting  में कोई समस्या आ जाती है तो हम खुद नहीं सॉल्व कर सकते हैं इसके लिए हमें टेक्नीशियन को बुलाना पड़ता है।

दोस्तो‌ यह आपके लिये  वेब Web Hosting  से जुड़ी हुई जानकारी थी आशा करता हूं आप जानकारी से संतुष्ट होंगे । ऐसी और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें बहुत-बहुत धन्यवाद ।


The post Web Hosting  Kya Hai Our Ye Kitne Prakar Ki Hoti Hai appeared first on Hosting Tips.

logoblog

Thanks for reading Web Hosting Kya Hai Our Ye Kitne Prakar Ki Hoti Hai

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a comment